Xpeng AeroHT Flying Car: फ्लाइंग कार का सपना हुआ सच, सड़क पर चलेगी और हवा में उड़ेगी!

Xpeng AeroHT Flying Car: अमेरिका के लास वेगास में इलेक्ट्रॉनिक सामानों का एक बड़ा शो चल रहा है। इस शो में कई नए इलेक्ट्रिक कार भी दिखाए जा रहे हैं। चीन की कंपनी XPENG ने भी अपना एक फ्लाइंग कार XPENG AEROHT दिखाया है। यह कार हवा में उड़ सकती है। यह कार लोगों को बहुत पसंद आई है। यह कोई आम कार नहीं है, बल्कि कंपनी इसे बनाने के लिए गंभीर है।

कंपनी ने कहा है कि, इस साल के अंत में चीन में इस फ्लाइंग कार (Xpeng AeroHT Flying Car) की बुकिंग शुरू हो जाएगी। साल 2025 तक इसकी डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है। 2025 के अंत तक लोग इस फ्लाइंग कार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एशिया की सबसे बड़ी फ्लाइंग कार कंपनी XPENG का कहना है कि, यह नई कार ट्रांसपोर्टेशन का भविष्य बदल देगी।

फ्लाइंग कार का सपना हुआ साकार!

Xpeng AeroHT Flying Car
Xpeng AeroHT Flying Car

Xpeng AeroHT एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) कार है। इसका मतलब है कि यह एक कार की तरह सड़क पर चल सकती है, और एक हेलिकॉप्टर की तरह हवा में उड़ सकती है।

कंपनी ने कहा है कि, इस फ्लाइंग कार को दो हिस्सों में बांटा गया है। एक हिस्सा कार की तरह है और दूसरा हिस्सा हवाई जहाज की तरह है। इस तरह से यह कार जमीन पर भी चल सकती है और हवा में भी उड़ सकती है।

ये एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट (eVTOL) है, जिसे बड़े ही आसानी से एक कार की तरह सड़क पर भी चल सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे एक एयरक्रॉफ्ट की तरह हवा में भी उड़ाया जा सकता है।

इमरजेंसी में भी होगी कारगर:

Xpeng AeroHT को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसे प्राइवेट और पब्लिक दोनों उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे एक निजी कार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, या इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में बचाव कार्यों के लिए किया जा सकता है। कंपनी ने लास वेगास में CES 2024 में इस कार का पहला सार्वजनिक प्रदर्शन किया।

Xpeng AeroHT, Xpeng Motors की एक सहयोगी कंपनी है, जो पिछले 10 सालों से लो-एल्टीट्यूड एक्सप्लोरेशन के क्षेत्र में काम कर रही है। उड़ने वाली कारों को वास्तविकता में बदलने की दौड़ में, Xpeng AeroHT ने अपनी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) फ्लाइंग कार और उसके मॉड्यूलर ‘लैंड एयरक्राफ्ट कैरियर’ दोनों को डिज़ाइन किया है।

प्रोडक्शन के लिए तैयार है Xpeng AeroHT Flying Car

Xpeng AeroHT Flying Car
Xpeng AeroHT Flying Car

कंपनी का कहना है कि लैंड एयरक्राफ्ट कैरियर भविष्य की परिवहन प्रणाली है। यह महज एक कल्पना नहीं है, बल्कि एक ठोस कदम है। कंपनी ने कड़ी मेहनत से रिसर्च और विकास किया है और अब यह मॉड्यूलर फ्लाइंग कार बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयार है। हालांकि, अंतिम डिज़ाइन अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन इसका मैकेनिज़्म बहुत ही शानदार होगा।

ग्राउंड मॉड्यूल फीचर्स

  • 4-5 पैसेंजर्स के बैठने की व्यवस्था: यह मॉड्यूल 4 से 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था प्रदान करता है।
  • रेंज बढ़ाने वाले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन: इस मॉड्यूल में रेंज बढ़ाने वाले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग किया गया है, जिससे इसकी रेंज बढ़ जाती है।
  • तीन एक्सल, 6 व्हील कॉन्फिगरेशन: इस मॉड्यूल में तीन एक्सल और 6 पहिए हैं, जो इसे अधिक स्थिरता प्रदान करते हैं।
  • ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम: इस मॉड्यूल में ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम है, जो सभी चार पहियों को चलाता है। इससे यह मॉड्यूल किसी भी प्रकार की सतह पर चल सकता है।
  • रियर व्हील स्टीयरिंग व्हील: इस मॉड्यूल में रियर व्हील स्टीयरिंग व्हील है, जो इसे अधिक लचीलापन प्रदान करता है।

एयर मॉड्यूल फीचर्स

  • वर्टिकल टेक-ऑफ और लो-एल्टीट्यूड पर उड़ने की क्षमता: यह मॉड्यूल वर्टिकल टेक-ऑफ और लो-एल्टीट्यूड पर उड़ सकता है, जिससे यह शहरों में उड़ान भरने के लिए उपयुक्त है।
  • फुली इलेक्ट्रिक पायलेटेड एयरक्रॉफ्ट: यह मॉड्यूल पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पायलेटेड है, जिससे यह पर्यावरण के अनुकूल है।
  • जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स: इस मॉड्यूल में जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स हैं, जो यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।
  • मैनुअल और ऑटोमेटिक ड्राइविंग मोड्स: इस मॉड्यूल में मैनुअल और ऑटोमेटिक ड्राइविंग मोड्स हैं, जो पायलट को उड़ान भरने के तरीके का चयन करने की अनुमति देते हैं।
  • 270 डिग्री पैनोरेमिक टू-पर्सन कॉकपिट: इस मॉड्यूल में 270 डिग्री पैनोरेमिक टू-पर्सन कॉकपिट है, जिससे पायलट को आसपास का दृश्य बेहतर ढंग से देख सकते हैं।

यह पहली बार नहीं है कि किसी कंपनी ने हवा में उड़ने वाली कार को प्रदर्शित किया है। इसी कार्यक्रम में हुंडई ने भी अपनी फ्लाइंग कार तकनीक से पर्दा उठाया है। इसके अलावा, पिछले साल ALEF Model A को भी पेश किया गया था। हवा में उड़ने की इच्छा का क्रेज इस कदर बढ़ रहा है कि, इस साल अप्रैल 2024 में यूएई में दुनिया की पहली फ्लाइंग कार रेस आयोजित होने जा रही है, जो कि एक ऑटोनॉमस (बिना ड्राइवरों की) कार रेस होगी।

ALSO READ: Kawasaki W 175: नए रंग विकल्प और कम कीमत के साथ लौटी, अब है और भी खूबसूरत

ALSO READ: Bajaj Pulsar 150 पर धमाकेदार ऑफर, सिर्फ 3,790 रुपये की मासिक किस्त पर घर ले जाएं

Leave a Comment