2024 Maruti Suzuki Swift : अब और हाईटेक, 90 किलो ज़्यादा वज़न, लेकिन रफ़्तार उड़न छू!

2024 Maruti Suzuki Swift: मारुति आने वाले महीनों में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट लॉन्च करने के साथ हैचबैक सेगमेंट में धूम मचाने के लिए तैयार है। नई स्विफ्ट सिर्फ एक अपडेट नहीं है बल्कि एक महत्वपूर्ण बदलाव है जो ड्राइविंग और ओनरशिप के अनुभव को बढ़ाने का वादा करता है।

अपनी स्पोर्टी लुक, तेज रफ्तार और मज़बूती के लिए जानी जाने वाली स्विफ्ट हमेशा से भारत में हैचबैक कारों में सबसे आगे रही है। नई स्विफ्ट इसी विरासत को आगे बढ़ाते हुए नए डिजाइन, मॉडर्न इंटीरियर और ढेर सारे फीचर्स के साथ आ रही है।

2024 Maruti Suzuki Swift माइलेज और मॉडर्न डिजाइन का तूफान!

2024 Maruti Suzuki Swift

नई स्विफ्ट को हवा का रुकावट कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उसकी माइलेज लगभग 4.6% बढ़ जाती है। इसकी घुमावदार और हवा को काटने वाला डिज़ाइन, बेहतर एयरोडायनामिक्स, कम आवाज़ और कम कंपन मिलकर इस हैचबैक की लंबी सफर करने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

भले ही पिछले मॉडल से 90 किलो भारी होने के बावजूद, नई स्विफ्ट एक स्मूथ और स्थिर राइड का वादा करती है, जैसा कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर हाई-स्पीड टेस्ट के दौरान देखा गया है। नई स्विफ्ट तेज रफ्तार में भी आरामदायक और कंट्रोल में रहने का दावा करती है।

2024 Maruti Suzuki Swift Details

FeatureDetails
DesignReduced wind drag, increased mileage by 4.6%, curved and wind-sweeping design, superior aerodynamics, low noise and low vibrations
Weight90 kg heavier than the previous model
EngineNew Z Series 1.2 liter 3-cylinder engine, mild-hybrid technology, 83 PS power, 108 Nm torque
MileageBetter mileage compared to the old K series engine
Looks and FeaturesRedesigned front end, new grille, headlamps, DRLs, sleek bumper, polygonal fog lamps, ADAS (Advanced Driver Assistance Systems), common handles for side rear doors, sporty alloy wheels, C-shaped tail lamps, new dashboard, AC vents, climate control, new 9-inch touchscreen infotainment system
Production and Market ExpectationsProduction to begin later this month at Hansalpur plant in Gujarat, demand of around 20,000 vehicles every month, may be a little expensive due to better features, but still affordable

जासूसी से पर्दा उठा! कम खर्च, ज्यादा माइलेज वाली गाड़ी का इंतजार खत्म!

हाल ही में ली गई स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि नई स्विफ्ट सड़क पर कैसी परफॉर्म कर सकती है। गाड़ी में एक नया जेड सीरीज़ 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन होने की उम्मीद है, जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक भी होगी। यह इंजन 83 पीएस की अधिकतम पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क देगा।

पुराने K सीरीज इंजन की तुलना में, नया इंजन बेहतर माइलेज देने का वादा करता है। इसका मतलब है कि आपको ईंधन पर कम खर्च करना पड़ेगा, जिससे यह कार और आकर्षक बन जाती है।

2024 Maruti Suzuki Swift Looks and Features

2024 Maruti Suzuki Swift

2024 स्विफ्ट में आगे वाले हिस्से का नया डिजाइन है, जिसमें नई ग्रिल, हेडलैंप, डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) और पॉलीगोनल फॉग लैंप वाला स्लीक बम्पर शामिल है। विदेशी मॉडल्स में ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) मौजूद हैं, जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इसमें भी मॉडर्न सुरक्षा फीचर्स मिल सकते हैं।

ये खास फीचर्स भारत में मिलेंगे या नहीं, ये तो अभी पता नहीं चला है। लेकिन साइड में पीछे के दरवाजे के लिए अब आम हैंडल मिलेंगे और स्पोर्टी अलॉय व्हील्स होंगे। पीछे की तरफ C आकार की खास टेल लैंप होंगी। अंदर की ओर, डैशबोर्ड, एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल और एक नया 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सब नया होगा।

2024 Maruti Suzuki Swift Production and Market Expectations

नई स्विफ्ट का उत्पादन इस महीने के अंत में गुजरात के हंसलपुर प्लांट में शुरू होने वाला है। कंपनी को हर महीने करीब 20,000 गाड़ियों की डिमांड की उम्मीद है, इसलिए मारुति बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी कर रही है।

नई स्विफ्ट में बेहतर फीचर्स होने की वजह से थोड़ी महंगी हो सकती है, लेकिन फिर भी ये काफी किफायती रहेगी और भारतीय ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी रहेगी।

2024 Maruti Suzuki Swift Rivals

2024 में आने वाली नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 5 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसकी सीटिंग कैपेसिटी तो वही पुरानी है, लेकिन मुकाबला बिल्कुल नया होगा! इस बार स्विफ्ट का सामना होगा स्टाइलिश हुंडई i20 से, झकास टाटा अल्ट्रोज़ से और धमाकेदार सि ट्रोएन C3 से! तीनों ही कारें कमाल की हैं, तो स्विफ्ट किन खूबियों से इन्हें टक्कर देगी, ये तो वक्त ही बताएगा। मगर इतना पक्का है कि ग्राहकों को इस बार जबरदस्त ऑप्शन मिलने वाले हैं!

यह भी पढ़े – 

भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा मोटर्स ने Safari Red Dark Edition की दिखाई झलक ,जानिए खासियत

MG Comet EV: MG की ‘क्यूट इलेक्ट्रिक कार’ 1 लाख रुपये सस्ती हुई! सिर्फ 6.99 लाख में लॉन्च हुई, जानिए पूरी डिटेल!

Maruti Upcoming Cars : मारुती ने कमर कस ली है! लॉन्च करेगी 5 स्टाइलिश कारें, देखें लिस्ट…

Leave a Comment